AGR क्या है? | जाने क्या होता है AGR | AGR, सरकार और टेलिकॉम कंपनी का क्या सम्बन्ध है

AGR क्या है? | जाने क्या होता है AGR



AGR का मतलब है Adjusted Gross Revenue. सरल भाषा में समझे तो टैक्स के अलावा सरकार को टेलिकॉम सेक्टर  से दो तरह से पैसे मिलते है :
1. लाइसेंस फीस 
2.स्पेक्टरम चार्ज 


इन दोनों का ही पैसा Revenue Share की शकल में सरकार को मिलता है यह कंपनी की कुल आय का कुछ हिस्सा होता है जो सरकर को टेलिकॉम कंपनियों से मिलता है।

Revenue Share की रकम को तय करने के लिए टेलिकॉम कंपनी की कुल आय का हिसाब निकलना पड़ता है और यही कुल आय कहलाती है AGR  

इस मॉडल के हिसाब से अगर कंपनी ज्यादा पैसे कमाती है तो AGR भी ज्यादा होता है तो कंपनी द्वारा सरकार को ज्यादा पैसे देना होता है। इस  मॉडल के हिसाब से जिन टेलीकॉम कंपनियों ने fixed license fee मॉडल से revenue sharing fee मॉडल 1999 के तहत आते है उन्हें अपने AGR का कुछ प्रतिशत जो सरकार द्वारा निर्धारित किया जाता है वो उनको सरकार को देना पड़ता है । 

AGR विवाद का कारण 

सरकार और टेलीकॉम कंपनी के बिच विवाद हमेशा AGR की परिभाषा पर रहा है एक दशक से भी अधिक समय से दोनों पक्षों में कानूनी लड़ाई चल रही है। एक तरफ सरकार का कहना है की AGL में टेलिकॉम के साथ साथ गैर टेलीकॉम सेवाओं से भी revenue  यानि राजस्व शामिल है दूसरी और टेलीकॉम कंपनीयों का कहना है की revenue केवल core services का ही शामिल होना चाहिए।  24 अक्टूबर 2019 को सुप्रीम कोर्ट ने सरकार के दृष्टिकोण  से revenue मॉडल में संशोधन भी किये। 

2015 में टेलिकॉम विवाद निपटान और अपीलीय न्यायाधिकरण (TDSAT ) ने टेलिकॉम कंपनियों के पक्ष में मामले पर रोक लगा दी और कहा की AGR में पूंजी प्राप्तियों को छोड़कर सभी रसीदे शामिल है और गैर मुख्य स्रोत जैसे किराया, अचल संपत्तियों की बिक्री पर लाभ, लाभांश, ब्याज और विविध आय से revenue शामिल है।  


नई दिल्ली : उच्चतम न्यायालय ने मंगलवार(1 सितम्बर 2020 ) को टेलीकॉम कंपनियों को सरकार को 1.5  लाख करोड़ रूपये का समायोजित सकल राजस्व (AGR) बकाया चुकाने के लिए 10 साल की मोहलत दी। covid महामारी के कारन टेलीकॉम कंपनियों को 31  मार्च , 2021 तक 10 प्रतिशत की पहली क़िस्त देने के लिए कहा गया है।  शेष किस्तों का भुकतान 2031 तक किया जा सकता है। 


vodafone idea कंपनी ने 7854 करोड़ का भुकतान कर दिया है और 50339 करोड़ अभी बकाया है 

airtel  कंपनी ने 18004  करोड़ का भुकतान कर दिया है और 25976 करोड़ अभी बकाया है  

tata telecom  कंपनी ने 4179 करोड़ का भुकतान कर दिया है और 12601 करोड़ अभी बकाया है 



Comments

Popular posts from this blog

PUBG Banned | भारतीय सरकार द्वारा PUBG सहित 118 mobile ऐप banned | full list of 118 apps